DA Hike Update: सरकार ने किया DA बढाने का ऐलान बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी 20% तक, जानें कितना होगा आपको फायदा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DA Hike Update: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए हर वर्ष साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। जिससे कर्मचारियों के अलावा पेंशन-भोगियों को भी आर्थिक और वित्तीय राहत मिलती है। मीडिया खबरों के अनुसार इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 20% तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

इस वर्ष भी सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में केंद्र की सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान किया जाना है। आपको बता दें कि इस बढ़ोतरी से कर्मचारियों के अलावा पेंशन भोगियों को भी बहुत बड़ा फायदा होने वाला है।

महंगाई भत्ता

DA यानी महंगाई भत्ता एक तरह से सरकार अपने कर्मचारियों को अतिरिक्त आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जिसका उद्देश्य बढ़ती महंगाई से कर्मचारियों को राहत देना होता है। इस महंगाई भत्ता की गणना All India Consumer Price Index (AICPI) पर आधारित होती है।

आपको बता दें कि वर्तमान में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता दे रही है, जिसमें होने वाली चार प्रतिशत तक की बढ़ोतरी मिलकर कुल महंगाई भत्ता 54% हो जाएगा।

बढ़े हुए महंगाई भत्ते को ऐसे समझे 

उदाहरण के तौर पर अगर आपकी सैलरी प्रतिमाह 18000 रुपए है, जिसमें मौजूदा महंगाई भत्ता 50% यानी 9000 है और नए महंगाई भत्ते की वजह से आपकी बेसिक सैलरी में महंगाई भत्ता जुड़कर 9540 रूपये हो जाएगा। अब आपका वेतन 18,540 रूपये प्रतिमाह तक पहुंच जाएगा। कुल मिलाकर आपके वेतन में 540 रुपए की बढ़ोत्तरी होगी।

आखिर महंगाई भत्ते का लाभ किस-किस को मिलेगा

बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी, पेंशन- भोगियों, केंद्रीय संस्थानों के कर्मचारियों और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों को मिलता है। अगर आप भी इन चारों में से किसी भी संस्था के अंतर्गत आते हैं, आपको महंगाई भत्ते का लाभ अवश्य मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरियों, शिक्षा समाचार, सभी सरकारी योजनाओं, सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है.

Leave a Comment

WhatsApp Group